पूरी खबर, JIO के आगामी प्लान के बारे में।

Got Income Tax Refund message? सावधान रहें! यह एक जाल हो सकता है

Got Income Tax Refund message? सावधान रहें!  

यदि आपके पास एक मैसेज आता है। जिसमें income tax वापस किए जाने का दावा किया जाता है। और लिंक पर क्लिक करके आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाती है। ऐसे मैसेज से सावधान रहें।
अगर किसी message में income tax refund किए जाने की बात की जा रही है। तो ऐसे message में दिए गए link पर click नहीं करना चाहिए । यदि आपने ऐसा किया तो आप कंगाल हो सकते हैं।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐसा करने से आप कंगाल हो सकते हैं। यह सिर्फ एक प्रकार की चाल है। जिसमें फस के बहुत से लोगों ने अपनी जीवन भर की कमाई, कुछ ही पलों में गवा दी है।




कई बार income tax देने वाले व्यक्ति अधिक धन दे देते है या उनसे ज्यादा टैक्स ले लिया जाता है जिसे आयकर विभाग बाद में वापस कर देता है।

बहुत से धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति इस प्रक्रिया का फायदा उठाकर लोगों का पैसा हड़प ले  रहे हैं। Income tax department के जैसे दिखने वाले e-mail I'd से e-mail करते हैं। इस बात की शिकायत बहुत से लोग लोगों ने आयकर विभाग में की है।

आयकर विभाग समय-समय पर ऐसे संदेशों और ईमेल के खिलाफ ग्राहकों को चेतावनी भी देता है।  पिछले साल भी, देश की शीर्ष साइबर सुरक्षा एजेंसी - CIRT-IN- ने धोखाधड़ी के खिलाफ आगाह किया था। जहां आयकर विभाग के नाम पर लोगों को नकली संदेश भेजे जा रहे थे।  संदेश ग्राहकों को बताते थे। कि उनके रिफंड मंजूर हो गए हैं, लेकिन उन्हें एक लिंक पर क्लिक करके कुछ जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है।
  1. जीवन बदलने वाली वाली कहानी Motivational short story
  2. Differences between women and men in hindi पुरुष और महिला के बीच अंतर
  3.  चार ब्राह्मण hindi story
  4.  सबसे बुद्धिमान कौन ? short story in hindi
  5.  अकबर बीरबल की कहानी

धोखाधड़ी से बचने के लिए याद रखें

जाल से बचने के लिए आपको याद रखना चाहिए कि आयकर विभाग e-mail या message के माध्यम से बैंक या व्यक्तिगत जानकारी की माँग नही करता है।

आयकर विभाग के पास आपके सभी बैंक खाते और जायदाद की जानकारी है।  जिसके आधार पर  आयकर विभाग आप से कर वसूला करता है।

 आशा करता हूं कि आपके साथ ऐसा कभी नहीं होगा और आप किसी और के साथ ऐसा होने नहीं देंगे। तो इस जानकारी को अपने तक ही सीमित ना रखें। अपने परिवार के साथ भी साझा करें। जिससे कि वह इस प्रकार के धोखेबाज message लोगो के मैसेज से बच सकें।

टिप्पणियाँ