Google play store के विषय में 10 खास बातें।

 आपके पास मोबाइल है और आप कोई ना कोई App download करते ही हैं। मैं आपको google play store  की ऐसी बातें बताऊंगा जो शायद आप नहीं जानते हैं। 
 यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है तो इन 10 बातों को आप जरूर पढ़िए और यदि आप के यह बातें काम आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है। कम नहीं होता है।  और यदि आपके पास कोई सुझाव है तो आप नीचे comment में बता सकते हैं। मुझे आपका सुझाव जाने में बेहद खुशी होगी। 
  1. Google Play store मैं कोई भी App डाउनलोड करने से पहले आपको यह देखना चाहिए।  app editor choice  की  list मैं App है या नहीं।
  2. आपको देखनी चाहिए उसकी रेटिंग, अगर उसकी ratings 4.0 से ज्यादा है। तो वह App डाउनलोड करने के लिए सही है। कम है तो वहां 99.9 % बेकार है। 
  3. App की MB उसकी quality बताती है। PUBG game  के बारे में आपने जरूर सुना होगा or खेला भी होगा। google play store पर यह App 2gb का है।
     
  4. app developer and International Age Rating Coalition (IARC) दि जा रही रेटिंग का ध्यान रखते हैं। 
  5.  Google Play Store मे 30 से ज्यादा  categories हैं।  उदाहरण के लिए-Art & Design, education, tools,  fashion, beauty, books and reference etc. आपको यदि कोई App download करना है। तो आप पहले उसकी कैटेगरी को जान लीजिए। जिससे कि आप उसी category में उसको आसानी से ढूंढ सकते हैं।
  6.  100 करोड़ से  ज्यादा लोग whatsApp, Facebook और Instagram Apps को use करते है। 
  7. Google play store मैं सबसे ज्यादा games के Apps हैं और इनकी categories ही ज्यादा है। 
  8. google play store  मैं सबसे महंगा एप 26000 ₹ का है।  और यह सिर्फ और सिर्फ दिखावा करने के लिए हैं।  किसी भी काम के नहीं है। ₹26000 में सिर्फ आपको एक wallpaper मिलेगा। 
  9. 2008 में शुरू किए गए google play store में अब तक के 27 लाख App है। 
  10.  आप जब किसी भी App को google play store में सर्च करते हैं तो आप देखते हैं कि कुछ App ऊपर आ रहे हैं जिनकी रेटिंग अच्छी नहीं है और जो बहुत कम डाउनलोड किए गए हैं। ऐसा Google Ads के कारण होता है।  जब मैंने गूगल प्ले स्टोर में गेम्स सर्च किया। 
 आप screenshot में देख सकते हैं। ऊपर के दोनों ही Ads(पहला HAGO और दूसरा Homescapes )है।

 आप को किस topic पर जनकारी चाहिये। Comment कर के बताए। 


टिप्पणियाँ