पूरी खबर, JIO के आगामी प्लान के बारे में।


  • ध्यान रखने वाले पॉइंट
    1. 10 अक्टूबर के बाद, आप जब भी रीचार्ज करेंगे, आपसे NON-JIO मोबाइल नंबरों पर सभी कॉल के लिए 6 पैसे / मिनट का शुल्क लगेगा।
    2. पिछले 3 सालों में JIO ने एयरटेल वोडाफोन और आइडिया को 13500 करोड़ रूपए का भुगतान किया है।
    3. Jio नेटवर्क को दैनिक आधार पर 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं।

    Jio परिवार के प्रिय सदस्य,
    मोबाइल-कॉल-संबंधित शुल्कों पर हो रहे रेगुलेटर नीतिगत बदलावों के कारण, Jio के पास अब इसके अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है, कि वह NON-JIO मोबाइल वॉयस कॉल के लिए अपने ग्राहकों से शुल्क चार्ज करे।
    10 अक्टूबर के बाद, आप जब भी रीचार्ज करेंगे, आपसे NON-JIO मोबाइल नंबरों पर सभी कॉल के लिए 6 पैसे / मिनट का शुल्क लगेगा। आप NON-JIO नंबर पर काल करने के लिए IUC TOP-UP वाउचर खरीद सकते हैं। ये वाउचर न्यूनतम 10 रुपये की राशि से शुरू होंगे।
    आपपर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े इसलिए हम इसके एवज़ में आपको प्रत्येक 10 रुपये पर 1 जीबी अतिरिक्त डेटा बिल्कुल फ्री देंगे ।
    सभी Jio से Jio कॉल फ्री रहेंगे। मुफ्त कॉलिंग के लाभों का आनंद लेना जारी रखने के लिए, आप दूसरों को हमारे Jio परिवार में आमंत्रित कर सकते हैं।
    Jio के प्रति आपके समर्थन और विश्वास के लिए धन्यवाद।

    What is IUC? (IUC क्या है?) 

    इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज( Interconnect Usage Charge ) या IUC एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली लागत है, जब इसके ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं।  दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं।  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए गए हैं और वर्तमान में 6 पैसे / मिनट हैं।

    क्यों Jio मुझे ऑफनेट मोबाइल कॉल के लिए प्रति मिनट 6 पैसे चार्ज कर रहा है?

    आइए इस मुद्दे को विस्तार से समझते हैं:
     (i) ट्राई ने 2011 से बार-बार अपने रुख की पुष्टि की है कि IUC शुल्क को शून्य पर लाया जाना चाहिए।

     (ii) 2016 में पारदर्शी और विस्तृत परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से IUC शासन की व्यापक समीक्षा के बाद, TRAI ने पुष्टि की कि मोबाइल कॉल के लिए IUC 1 जनवरी 2020 से ZERO होगा।

     (iii) ट्राई के इस कदम से यह सुनिश्चित हो गया कि नया ZERO-IUC शासन होगा:
     A. ऑपरेटरों को नई तकनीक में निवेश करने और आवाज सेवाओं की लागत को शून्य के करीब लाने के लिए प्रोत्साहित करें
     B. विनियामक पूर्वानुमेयता प्रदान करें और सेवा प्रदाताओं को अपने नेटवर्क और व्यवसायों की योजना बनाने के लिए सक्षम करें
     C. ऑपरेटरों को अधिक अभिनव और ग्राहक अनुकूल टैरिफ लॉन्च करने की अनुमति दें

     (iv) ट्राई के बार-बार रुख और पहले से ही IUC को Zero में कम करने के लिए किए गए संशोधनों पर भरोसा करते हुए, Jio ने अपने ग्राहकों को अपनी आवाज देने के दौरान Airtel और Vodafone-Idea आदि को अपने स्वयं के संसाधनों से IUC का भुगतान जारी रखा।  अब तक, पिछले तीन वर्षों में Jio ने अन्य ऑपरेटरों को NET IUC शुल्क के रूप में लगभग 1,3,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

     (v) हाल ही में जारी परामर्श पत्र में एकमात्र आधार के रूप में यातायात विषमता का हवाला देते हुए, TRAI ने IUC के बंद अध्याय को फिर से खोल दिया है

     (vi) परामर्श पत्र ने विनियामक अनिश्चितता पैदा कर दी है और इसलिए Jio को मजबूर किया गया है, सबसे अनिच्छा से और अपरिहार्य रूप से, सभी ऑफ-नेट मोबाइल वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट के इस नियामक चार्ज को पुनर्प्राप्त करने के लिए IUC शुल्क मौजूद हैं।
     इसलिए, आज से शुरू होने वाले Jio ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज के लिए, अन्य मोबाइल ऑपरेटरों के लिए किए गए कॉल पर IUC टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6% / मिनट की मौजूदा IUC दर से चार्ज किया जाएगा, जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज शासन के लिए स्थानांतरित नहीं हो जाता।  वर्तमान में, यह तारीख 1 जनवरी 2020 है।

     (vii) फिर भी, Jio अपने ग्राहकों को उच्चतम मूल्य देने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है, और इसके लिए कोई ६ पैसे शुल्क नहीं है:
     A. सभी Jio to Jio कॉल्स;
     बी सभी आने वाली कॉल;
     C. Jio को लैंडलाइन कॉल;  तथा
     डी। व्हाट्सएप या फेसटाइम और इसी तरह के प्लेटफार्मों का उपयोग करके किए गए कॉल।

     (viii) इसके अतिरिक्त, Jio IUC टॉप-अप वाउचर के बराबर मूल्य का अतिरिक्त डेटा प्रदान करेगा।  इससे ग्राहकों के लिए टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं होगी।

     (ix) निम्नलिखित टॉप-अप वाउचर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। 

    IUC Top-Up Voucher
    Amount (Rs)
    IUC Minutes
    (non-Jio mobiles)
    Free Data Entitlement
    (GB)
    10
    124
    1
    20
    249
    2
    50
    656
    5
    100
    1,362
    10

    A- ट्राई के बार-बार रुख और पहले से ही IUC को घटाकर शून्य करने के लिए किए गए संशोधनों पर भरोसा करते हुए, Jio ने अपने ग्राहकों को मुफ्त आवाज देने के दौरान Airtel और Vodafone-Idea आदि को अपने स्वयं के संसाधनों से IUC का भुगतान जारी रखा। अब तक, पिछले तीन वर्षों में Jio ने अन्य ऑपरेटरों को NET IUC शुल्क के रूप में लगभग 1,3,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

    B- दुर्भाग्य से, 2017 में उक्त आदेश के बाद, जबकि अवलंबी ऑपरेटरों ने अपने 4 जी ग्राहकों के लिए वॉयस टैरिफ कम कर दिया था, उन्होंने अपने 40 करोड़ 2 जी ग्राहकों के लिए अत्यधिक टैरिफ जारी रखा, और वास्तव में वॉयस कॉल के लिए टैरिफ बढ़ाकर लगभग रु। 1.50 / मिनट। वे अपने 2 जी ग्राहकों से डेटा के लिए न्यूनतम 500 / जीबी का शुल्क लेते हैं।

    C- Jio नेटवर्क पर मुफ्त वॉयस और 2G नेटवर्क पर अत्यधिक टैरिफ की कीमत के अंतर के कारण Airtel और Vodafone-Idea के 40 करोड़ 2G ग्राहक Jio ग्राहकों को मिस्ड कॉल दे सकते हैं। Jio नेटवर्क को दैनिक आधार पर 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं।

    D- यह विशाल मिस्ड कॉल घटनाएं Jio से आने वाली कॉल को Jio से अन्य ऑपरेटरों के लिए आउटगोइंग कॉल में बदल देती हैं। प्रतिदिन 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल से Jio को आने वाले 65 से 75 करोड़ मिनट का ट्रैफिक होना चाहिए था। इसके बजाय, Jio ग्राहकों द्वारा किए गए कॉल बैक के परिणामस्वरूप 65 से 75 करोड़ मिनट तक आउटगोइंग ट्रैफ़िक होता है।

    E- लेकिन टैरिफ अंतर के कारण मिस्ड कॉल के लिए, Jio के लिए ऑफनेट आवाज ट्रैफ़िक अब पहले से ही सममित है। इसे अन्य ऑपरेटरों द्वारा अपने 2 जी वॉयस टैरिफ को ऊंचा रखकर असममित बनाया जा रहा है।

    F- हाल ही में जारी परामर्श पत्र में एकमात्र मैदान के रूप में ऐसे यातायात विषमता का हवाला देते हुए, TRAI ने IUC पर बंद अध्याय को फिर से खोल दिया है, जिसे 1 जनवरी, 2020 से पहले ही शून्य बना दिया गया है। 2017 में IUC विनियमों में संशोधन काफी विचार-विमर्श के बाद किया गया था और परामर्श। इस पृष्ठभूमि में परामर्श पत्र ने विनियामक अनिश्चितता पैदा कर दी है और इसलिए Jio को मजबूर कर दिया गया है, सबसे अनिच्छा से और अपरिहार्य रूप से, सभी ऑफ-नेट मोबाइल वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट के इस नियामक शुल्क को पुनर्प्राप्त करने के लिए IUC शुल्क मौजूद हैं।

    G- इसलिए, Jio ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज के लिए, अन्य मोबाइल ऑपरेटरों के लिए किए गए कॉल पर IUC टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6% / मिनट की मौजूदा IUC दर से शुल्क लिया जाएगा, जब तक कि TRAI ज़ीरो टर्मिनेशन चार्ज के लिए स्थानांतरित नहीं हो जाता। वर्तमान में, यह तारीख 1 जनवरी 2020 है
    1. Google maps app के लिए टिप्स और ट्रिक्स
    2. एक नया रिकॉर्ड
    3. यहां पर खेली जाती है 3 दिन तक होली
    4. ऑनलाइन लेन-देन विफल? आरबीआई ने किया बड़ा फैसला! 
    5. WhatsApp में Group Admin को मिलने वाली है POWER
    6. महाराजा रणजीत सिंह 
    7. घडी पहने के फायदे,पहने के नुक्सान और घडी से जुडी यादे WHAT A WATCH । 
    8. बुद्धिमान लोग हमेशा यह बातें याद रखते हैं क्या आप जानते हैं?
    9. 5 नई कहानियाँ 5 new short stories in hindi
    10. दुनिया का सबसे अच्छा उपहार The world's best gift hindi story 
    11. Advantages of drinking water in hindi पानी के 51 रोचक तथ्य 
    12. Interesting facts of mind in hindi मानव मस्तिष्क के अद्भुत तथ्य 
    13. Differences between women and men in hindi  पुरुष और महिला के बीच अंतर  
    14. कठोर बनो कमजोर नहीं Be tough hindi story
    15. अकबर बीरबल की कहानी hindi story
    16.  निर्णय Decision hindi story 
    17. सबसे बुद्धिमान कौन ? short story in hindi
    18. व्यवसाय क्या है /what is business in hindi
    19. सही समय moral stories in hindi
    20. जीवन बदलने वाली कहानी Motivational short story
    21. P name wale log 
    22. धोखेबाज सोनार new story in hindi
    23. जान के बदले जान  hindi story




    टिप्पणियाँ